Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

प्रतिबंधित पक्षियों की बिक्री पर वन विभाग करेगा कार्रवाई

  रायपुर। घरों में पाले गए पक्षी प्रेमियों के लिए अभी खुशखबरी है। घरों में पाले गए तोता व अन्य पक्षी के संबंध में राज्य सरकार की ओर से पूर्व...

 

रायपुर। घरों में पाले गए पक्षी प्रेमियों के लिए अभी खुशखबरी है। घरों में पाले गए तोता व अन्य पक्षी के संबंध में राज्य सरकार की ओर से पूर्व में जारी निर्देश को वन विभाग ने स्थगित कर दिया गया है। बशर्ते अभी जिन घर में तोते होंगे वहां कार्रवाई नहीं होगी। इसके लिए वन विभाग नई दिल्ली से तकनीकी मार्गदर्शन लिया जाएगा। हालांकि अभी प्रतिबंधित संरक्षण पाए गए वन पक्षियों की धड़ल्ले से हो रही बिक्री पर कानूनी कार्रवाई होगी।

दरअसल, कार्यालय प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख छत्तीसगढ़ द्वारा पूर्व में 23 अगस्त को रायपुर जिला सहित प्रदेश में कानूनन संरक्षण पाए तोते एवं अन्य पक्षियों के धडल्ले से बिक्री के संबंध में कार्रवाई के निर्देश जारी किए गए थे। इसमें संशोधन करते हुए अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (संरक्षण) द्वारा सभी मुख्य वन संरक्षक एवं वन मंडलाधिकारी को पत्र प्रेषित किया गया है, जिसके तहत प्रतिबंधित संरक्षण पाए गए वन पक्षियों की धड़ल्ले से हो रही बिक्री पर वर्तमान में कार्रवाई करने को कहा गया है।

पहले वन मुख्यालय द्वारा जारी आदेश के मुताबिक तोते तथा अन्य संरक्षित पक्षियों को कैद में रखना तथा खरीदी बिक्री करने वाले कार्रवाई करने कहा गया था। वन मुख्यालय ने घरों में तोता तथा संरक्षित पक्षी रखने वालों को सात दिन के भीतर अपने नजदीक वन कार्यालय के अधिकारी अथवा जू के अधिकारी से संपर्क कर उनके सुपूर्द करने का निर्देश जारी किया था। ऐसा नहीं करने पर वन विभाग की उड़नदस्ता टीम द्वारा जिन घरों में तोता होंगे वहां जाकर जब्ती करने के साथ कार्रवाई करने की चेतावनी दी थी। इससे घरों में पाले गए पक्षी प्रेमियों में हड़कंप मच गया। फिलहाल वन विभाग ने स्थगित कर दिया है।

No comments