Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

ऑनलाइन कोर्स के पंजीयन की अंतिम तिथि पांच अगस्त

   रायपुर। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर में 17 अगस्त से संस्थान का कंटीन्यूइंग एजुकेशन सेल (सीईसी) जियोलॉजी और वॉटर रिसोर्सेज में ए...

 

 रायपुर। राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर में 17 अगस्त से संस्थान का कंटीन्यूइंग एजुकेशन सेल (सीईसी) जियोलॉजी और वॉटर रिसोर्सेज में एआइ एंड मशीन लर्निंग इनोवेशंस इन जियोलाजी एंड वाटर रिसोर्सेज : फ्राम थ्योरी टू प्रैक्टिस (एआइ एम आइएल जीडबल्यू आर-2024) पर ऑनलाइन सर्टिफिकेशन कोर्स आयोजित करने जा रहा है। इस कोर्स को जियोलॉजी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग तकनीक, वॉटर रिसोर्स डेवलपमेंट और मैनेजमेंट के एप्लीकेशन की गहन समझ प्रदान करने के लिए आयोजित किया जा रहा है।

स कोर्स के पाठ्यक्रम में जियोलाजी, हाइड्रोजियोलाजी, एनवायरनमेंटल जियोलाजी, रिमोट सेंसिंग और वाटर रिसोर्स मैनेजमेंट पर जीआइएस के एप्लीकेशन में व्यावहारिक प्रयोगों और वास्तविक अध्ययन शामिल हैं। जियोसाइंस में एआइ और मशीन लर्निंग के मूलभुत सिद्धांत बताया जाएगा, जिसमें मुख्य सेशन और लाइव प्रयोग भी शामिल हैं।

इस कोर्स में हर छात्र समूह को प्रोजेक्ट दिया जाएगा, जिसकी निगरानी मेंटर द्वारा की जाएगी। इसके स्पीकर्स एनआइटी रायपुर और अन्य संस्थानों व उद्योगों के विषय विशेषज्ञ रहेंगे। इस कार्यक्रम के मुख्य संयोजक संस्थान के निदेशक प्रो. (डा.) एनवी रमना राव होंगे।

साथ ही संयोजक डीन (आर एंड सी) प्रो. (डा.) प्रभात दीवान और अध्यक्षता सीईसी के चेयरमैन डा. शुभोजीत घोष करेंगे। अप्लाइड जियोलाजी के एचओडी और एसोसिएट प्रो. डा डीसी झारिया, आइटी विभाग की असिस्टेंट प्रो. डा. मृदु साहू और सिविल इंजीनियरिंग विभाग के असिस्टेंट प्रो. डा. चंदन कुमार सिंह समन्वयक की भूमिका निभाएंगे।

इस कोर्स के लिए यूजी, पीजी स्नातक छात्र, उच्च शिक्षण संस्थान के पीएचडी स्‍कॉलर्स, तकनीकी और अकादमिक क्षेत्र से फैकल्टी, स्‍टाॅफ के साथ सरकारी कर्मचारी या उद्योग के पेशेवर व्यक्ति पात्र हैं। इस ऑनलाइन कोर्स के पंजीयन की अंतिम तिथि पांच अगस्त है। कोर्स के लिए चयन सूची नौ अगस्त को जारी की जाएगी। यह कोर्स 17 अगस्त से 31 अगस्त तक प्रतिदिन शाम 5:30 से 7:30 बजे तक दो घंटे के लिए आयोजित की जाएगी।

No comments