Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

स्कूल में घुसा जंगली हाथी, घंटी बजते करने लगा अजीब हरकत

 अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के प्रतापपुर में एक हाथी रविवार को घुस आया। इससे अफरा-तफरी मच गई। हाथी ने पक्की तालाब में स्थित कृष्ण ...


 अंबिकापुर। छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के प्रतापपुर में एक हाथी रविवार को घुस आया। इससे अफरा-तफरी मच गई। हाथी ने पक्की तालाब में स्थित कृष्ण कुंज में लगी जाली को हटा दिया। इसके बाद पास में ही स्थित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के गेट को तोड़ दिया।

गेट तोड़ने की घटना स्कूल में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई। फुटेज में नजर आया कि हाथी पहले गेट की ओर बढ़ता है गेट को बंद देख वापस लौटता है। इसके बाद फिर वहीं लौटता है। तभी हाथी पर नजर बनाए हुए व मुनादी के माध्यम से नगरवासियों को सचेत कर रहे वन विभाग व हाथी मित्र दल वाहन के जरिए गेट के सामने स्थित मुख्य मार्ग पर पहुंचते हैं।

वाहन में लगे तेज आवाज वाले सायरन को बजाते हैं। सायरन की आवाज से हाथी घबरा जाता है और वहां से भागने के लिए तेज गति के साथ फिर से स्कूल के गेट की ओर बढ़ता है और इस बार गेट को तोड़ते हुए स्कूल के परिसर में प्रवेश कर जाता है।

स्कूल परिसर से बाहर निकलने का रास्ता नहीं मिलता है तो वहां से वापस लौट कदमपारा चौक के पास बसे रिहाईशी इलाके की ओर बढ़ने लगता है। इधर वन विभाग की टीम व हाथी मित्र दल हाथी को खदेड़ने के प्रयास में लगातार लगे हुए थे। क‌ई घंटों के प्रयास के बाद वन विभाग व हाथी मित्र दल ने हाथी को नगर से बाहर खदेड़ा तो वह न‌ए बस स्टैंड के पीछे मौजूद जंगल में चला गया।

कुछ देर तक वहां रहने के बाद हाथी अमनदोन क्षेत्र में बने आईटीआई भवन के पीछे वाले जंगल में चला गया। कुछ देर बाद वहां से भी निकल गया। समाचार लिखे जाने तक हाथी प्रतापपुर क्षेत्र के ही बरौल गांव के जंगल में विचरण कर रहा था।

हाथी प्रतापपुर क्षेत्र में ही लगातार इधर से उधर विचरण कर रहा है जिसके कारण नगरवासी व आसपास क्षेत्र के लोग भयभीत स्थित में हैं। हालांकि वन विभाग व हाथी मित्र दल के लोग हाथी की प्रत्येक गतिविधि पर नजर बनाए हुए हैं। साथ ही लोगों को हाथी की लोकेशन की जानकारी भी लगातार दे रहे हैं।

जानकारी के अनुसार वर्तमान में सूरजपुर वन मंडल के वन परिक्षेत्र घु‌ई में लगभग दस हाथियों का दल विचरण कर रहा है। रविवार की रात प्रतापपुर क्षेत्र के रिहाईशी इलाके में घुसा यह हाथी इसी दल का बताया जा रहा है। सबसे पहले उक्त हाथी घु‌ई में विचरण कर रहे दल से बिछड़ कर रविवार की रात को ही वन परिक्षेत्र प्रतापपुर के मायापुर पहुंचा था।

ग्रामीणों की सूचना पर मायापुर पहुंची वन विभाग की टीम व हाथी मित्र दल ने हाथी को वहां से खदेड़ दिया था। खदेड़े जाने के बाद हाथी वहां से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित नगर पंचायत प्रतापपुर के आबादी वाले क्षेत्र में प्रवेश कर गया था।

No comments