Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

सावन 2024 में इस बार बन रहे दुर्लभ योग

  लक्सर । सावन 2024 का महीना ग्रह, नक्षत्रों के हिसाब से अच्छा होगा। साथ ही सावन में आयुष्मान, सर्वार्थ सिद्धि व राजयोग जैसे कई दुर्लभ संयोग...

 

लक्सर । सावन 2024 का महीना ग्रह, नक्षत्रों के हिसाब से अच्छा होगा। साथ ही सावन में आयुष्मान, सर्वार्थ सिद्धि व राजयोग जैसे कई दुर्लभ संयोग इस महीने को मंगलकारी बना रहे हैं। हिंदी कैलेंडर के मुताबिक श्रावण मास (सावन) साल का पांचवा महीना होता है।

इस बार सावन 22 जुलाई से शुरू होगा, हालांकि सावन की प्रतिपदा तिथि 21 जुलाई दोपहर 3.47 बजे से लगेगी। सांई मंदिर के पुजारी अवनीश शर्मा ने बताया कि सावन में सोमवार का खास महत्व होता है। इस साल सावन का पहला व आखिरी दिन सोमवार है, जिससे इसमें 5 सोमवार होंगे।

72 साल के बाद ग्रह, नक्षत्रों का यह योग 72 साल बाद बना है। इसके अलावा सावन में शुभ फल देने वाले कई दुर्लभ संयोग भी बनेंगे। ज्योतिषि संदीप शर्मा भारद्वाज ने बताया कि 21 से 22 जुलाई के बीच प्रतिपदा तिथि में ही तीन खास योग, प्रीत योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और आयुष्मान योग भी बन रहे हैं।

इन तीन योग से शुरू होने के कारण इस बार का सावन का महीना बहुत मंगलदायक माना जा रहा है। ज्यशेतिष शास्त्री डॉ. पवन त्रिपाठी ने बताया कि सावन के महीने में इस बार राज योग, गजकेसरी योग, नवपंचम योग, कुबेर योग, शश योग, बुधादित्य योग व शुक्रादित्य योग भी बन रहे हैं। ये योग शुभ कार्यों के लिए बहुत उत्तम और शुभ फलदायक भी होते हैं।

कांवड़ धारण करने के लिए पांच तिथियां हैं शुभ

सावन के पहले दिन से ही कांवड़ यात्रा भी चलनी शुरू हो जाएगी। पंडित अवनीश शर्मा के मुताबिक सावन में ग्रह, नक्षत्रों की गणना के हिसाब से 22, 26, 28, 30 व 31 जुलाई का दिन कांवड़ धारण करने के लिए शुभ रहेगा। साथ ही सावन में 2 अगस्त को शिवरात्रि, 7 अगस्त को हरियाली तीज, 9 अगस्त को नागपंचमी तथा 19 अगस्त में रक्षा बंधन का त्योहार भी पड़ रहा है।

No comments