Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

बाहुबली पिट जाती तो ऐसा होता राजामौली का हाल, 24% की ब्याज पर उधार लिए थे ₹400 करोड़

  नई दिल्ली। फिल्ममेकिंग एक महंगा बिजनेस है इस बात में कोई दोराय नहीं। निर्देशक एस.एस. राजामौली आज वो नाम बन चुके हैं जिन्हें किसी परिचय की ...

 

नई दिल्ली। फिल्ममेकिंग एक महंगा बिजनेस है इस बात में कोई दोराय नहीं। निर्देशक एस.एस. राजामौली आज वो नाम बन चुके हैं जिन्हें किसी परिचय की जरूरत नहीं। साल 2015 में जब राजामौली की फिल्म 'बाहुबली' रिलीज हुई तो यह बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई करने में कामयाब रही। फिल्म में प्रभास और राणा दग्गुबाती लीड रोल में थे। 'बाहुबली' ने बॉक्स ऑफिस पर 600 करोड़ रुपये का बिजनेस किया और इसके दूसरे पार्ट ने तकरीबन 500 करोड़ रुपये हिंदी वर्जन से कमाए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 'बाहुबली' फिल्म बनाने के लिए राजामौली को कर्जा लेना पड़ा था।

अपना घर-प्रॉपर्टी गिरवी रखकर पैसा उधार लेते थे मेकर्स

फिल्म 'बाहुबली' में निगेटिव रोल प्ले कर चुके एक्टर राणा दग्गुबाती ने हाल ही में इस बारे में बताया। वह एक इवेंट में इस बारे में बात कर रहे थे कि कैसे मेकर्स को फिल्म बनाने के लिए कर्ज लेने पर बहुत ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ता है। इंडिया टुडे के साथ बातचीत में उन्होंने बताया, "3-4 साल पहले फिल्में बनाने के लिए पैसा कहां से आ रहा था? फिल्ममेकर अपना घर या प्रॉपर्टी गिरवी रखकर बैंकों से पैसा लेते थे, जो चुकाने पर चीजें वापस कर दी जाती थीं।"

28 प्रतिशत की ब्याज पर उधार लिए 400 करोड़ रुपये

राणा दग्गुबाती ने कहा, "हमें 24 से 28 प्रतिशत तक ब्याज देना पड़ता था। फिल्में बनाने के लिए पैसा इसी रेट पर मिलता है। बाहुबली जैसी फिल्म बनाने के लिए 300-400 करोड़ रुपये कर्ज लेना पड़ा था।" राणा ने बताया कि इस ब्याज दर पर साढ़े पांच साल के लिए पैसा लिया गया था। उन्होंने कहा, "पार्ट वन आसान नहीं था। तेलुगू में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म से भी दोगुना पैसा हमने लगाया था। इसलिए किसी भी गणित के आधार पर उसे सही नहीं ठहराया जा सकता कि जो पैसा हमने लिया और जिस तरह हमने लिया।"

अगर फिल्म पिट जाती तो ये होता राजामौली का हाल

राणा ने बताया, "साढ़े पांच साल के लिए हमने 24 प्रतिशत के ब्याज पर पैसा लिया था। हमने बाहुबली-2 का भी कुछ हिस्सा शूट कर लिया था क्योंकि हमें नहीं पता था कि अगर यह फिल्म नहीं चली तो क्या होगा। मुझे लगा कि अगर वाकई में यह फिल्म पिट गई जैसा लोग कह रहे हैं तो जो इंसान मुझ पर भरोसा करके यह सफर मेरे साथ तय कर रहा है, तो वो उस जगह पहुंच जाएगा, जहां से वह फिर कभी भी वापस नहीं आ पाएगा।"

No comments