Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

*युवा संस्था में यूपीएससी परीक्षा के मार्गदर्शन के लिए सेमिनार का आयोजन*

रायपुर । संस्था "युवा" में यूपीएससी परीक्षा में तैयारी एवं सफलता हेतु मार्गदर्शन विषय एक निःशुल्क सेमिनार का आयोजन किया गया। इस से...



रायपुर । संस्था "युवा" में यूपीएससी परीक्षा में तैयारी एवं सफलता हेतु मार्गदर्शन विषय एक निःशुल्क सेमिनार का आयोजन किया गया।



इस सेमिनार में मुख्य वक्ता लोकेश लिल्हारे, आईआरएस, एडिशनल कमिश्नर, भोपाल थे तथा कार्यक्रम की विशिष्ठ अतिथि साक्षी लिल्हारे, संचालिका, संस्था "छू लो आसमान, किसने रोका है" भोपाल (म.प्र.) थीं।


कार्यक्रम के शुरुआत में युवा संस्था की अध्यक्ष साक्षी बनर्जी एवं सचिव पल्लवी वर्मा ने अतिथियों को सूत की माला, शाल एवं श्रीफ़ल देकर सम्मानित किया।


इसके उपरांत युवा संस्था के संस्थापक एम राजीव ने स्वागत भाषण एवं संस्था का परिचय प्रस्तुत किया।


सर्वप्रथम साक्षी लिल्हारे ने संस्था "छू लो आसमान, किसने रोका है" के द्वारा छात्रों के हित में चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि उनकी संस्था द्वारा यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए बालाघाट, भोपाल और दिल्ली में रहने खाने तथा कोचिंग की निःशुल्क सुविधा प्रदान की जाती है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि छात्रों के प्रारंभिक शिक्षा के स्तर से सुधार लाने के लिए उनकी संस्था द्वारा "नवोदय जागृति अभियान" चलाया जा रहा है। इसके अलावा उनके संस्था द्वारा "प्रतिभा सम्मान" एवं "मार्गदर्शन योजना" नामक कार्यक्रम संचालित किए जा रहें हैं। सुश्री साक्षी जी ने उनके द्वारा चलाए जा रहे टैलेन्ट सर्च अभियान में युवा संस्था को साझेदार बनाने की घोषणा की।


मुख्य वक्ता के आसन्दी से बोलते हुए लोकेश लिल्हारे सर ने युवा संस्था के सदस्यों को रोचक अंदाज में यूपीएससी परीक्षा के कठिन चुनौती को पार करने के तरीकों को सिलसिलेवार ढंग से बताया। उन्होंने कहा कि परिश्रम, निरंतरता और दृढ़ निश्चय के बिना इस परीक्षा में सफलता प्राप्त नहीं की जा सकती है।


उन्होंने छात्रों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का भी उत्तर, अपनी निज तैयारी एवं प्रेरक कहानियों के माध्यम से दिया।


कार्यक्रम के अंत में अतिथियों को युवा के ही वरिष्ठ सदस्य द्रोहित शिवहरे, प्रबंधक, इंडियन ओवरसीज बैंक, भोपाल एवं प्रियंका साहू ने प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया।


कार्यक्रम के समापन में पल्लवी वर्मा, सचिव ने वक्ताओं एवं उपस्थित अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।


आज के कार्यक्रम में राम कुमार, कार्यालय अधीक्षक, आयकर विभाग, देवलाल साहू, सहायक प्रबन्धक, ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लि., विकास सिंह, संभागीय लेखापाल, नगर पालिका परिषद, आरंग के साथ सैकड़ों की संख्या में युवा के सदस्य एवं अन्य छात्र उपस्थित थे।

No comments