Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

*G-20 University Connect में महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज के छात्रों की सक्रिय सहभागिता*

रायपुर। महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज (मैक), समता कॉलोनी रायपुर के वाणिज्य संकाय के छात्रों ने दिनांक 04/03/2023 को पं. रविशंकर शुक्ल विश्...



रायपुर। महाराजा अग्रसेन इंटरनेशनल कॉलेज (मैक), समता कॉलोनी रायपुर के वाणिज्य संकाय के छात्रों ने दिनांक 04/03/2023 को पं. रविशंकर शुक्ल विश्वद्यिालय की अध्यक्षता में पं. दीनदयाल उपाध्याा प्रेक्षागृह रायपुर में आयोजित G-20 University Connect कार्यक्रम में भाग लिया।


हमारा देश G-20 की अध्यक्षता कर रहा है। जो कि विश्व की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के वित्त मंत्रीय और केंद्रीय बैंक के गवर्नर्स का एक संगठन है, जिसमे 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल है। इस सम्मेलन में मुख्य वक्ता के रूप में प्रदीप शर्मा (योजना नीति व ग्रामीण सलाहकार छ.ग. शासन), दिलीप सिन्हा (पूर्व राजदूत भारत सरकार) के साथ ही डाॅ. केशरी लाल वर्मा (कुलपति पं. रविशंकर शुक्ल वि.वि. रायपुर) जैसी प्रमुख हस्तियाँ उपस्थित थे।


महाविद्यालय के चेयरमैन राजेश अग्रवाल के विशेष मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन, प्राचार्य डाॅ. एम.एस. मिश्रा, एडमिनिस्ट्रेटर श्री सिद्धार्थ सभरवाल के संचालन एवं वाणिज्य संकाय की वरिष्ठ सहा. प्राध्यापक डाॅ. एस. के. जैन के नेतृत्व में महाविद्यालय के 15 विद्यार्थियों ने ळ.20 पं. रविशंकर शुक्ल विश्वद्यिालय की अध्यक्षता में पं. दीनदयाल उपाध्याय आॅडिटोरियम में हिस्सा लिया एवं सक्रिय सहभागिता की। 


विदेश मंत्रालय, भारत सरकार एवं विकासशील देशों की अनुसंधान एवं सूचना प्रणाली द्वारा पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय का चयन श्ळ.20 न्दपअमतेपजल बवददमबजश् के अंतर्गत किया गया है। इस पूरी पहल का उद्देश्य ळ.20 समुदाय के साथ स्थाई संबंध बनाने के प्रयास में भारतीय युवाओं को भारत के सांस्कृतिक राजदूत के रूप में चित्रित करना है।


विश्व शांति निर्माण और सुलह की दिशा में यूथ परामर्श एक सकारात्मक कदम है। स्थिर शांतिपूर्ण समाज में उनके निर्माण में, अंतर सामुदायिक संवाद, सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों की भूमिका, जमीनी पारंपरिक प्रक्रियाओं के माध्यम से सुलह को बढ़ावा देना, अलगाववादी आंदोलनों और आतकवादी समूह से निपटने की चुनौतियों को समझना एवं उनके हल निकालना, धर्म संस्कृति जातीयता में अंतर से उत्पन्न होने वाले तनाव और संघर्ष को कम करने में मदद करना और स्वस्थ और उत्पादक बने रहने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणालियों को सुनिश्चित करना और स्वस्थ और उत्पादक बने रहने के लिए किस तरह से सभी के पास स्वास्थ्य और देखभाल की पहुँच हो। ‘G-20 University Connect’ सम्मेलन में मैक महाविद्यालय के छात्रों ने सक्रिय भूमिका निभाई साथ ही इन सबसे संबंधित जिज्ञासाओं सवालों को भी उन्होंने एक्सपर्ट से पूछा जिसका उन्हें सकारात्मक समाधान भी मिले। पं. रविशंकर शुक्ल वि.वि. रायपुर में सहभागिता के बाद छात्रों में एक अलग ही उत्साह देखने को मिला। 

कार्यक्रम के सफलतापूर्वक सम्पन्न होने पर चेयरमैन राजेश अग्रवाल एवं प्राचार्य डाॅ. एम.एस. मिश्रा, वाणिज्य संकाय के विभागाध्यक्ष एवं सभी विद्यार्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

No comments