Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

*कोंडागांव जिले में संपर्क केंद्र के माध्यम से लोगों तक पहुंच रही शासन की जनकल्याणकारी योजनाएं की जानकारी, कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देश पर कलेक्टोरेट में संपर्क केंद्र की स्थापना की गई*

  कोण्डागांव। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाए जाने वाले जनकल्याणकारी योजनाओं को जिले के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए कलेक्टर दीपक सोनी...

 


कोण्डागांव। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाए जाने वाले जनकल्याणकारी योजनाओं को जिले के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देश पर कलेक्टोरेट में संपर्क केंद्र की स्थापना की गई हैं। संपर्क केंद्र का मुख्य उद्देश्य है कि सरकार के जनकल्याणकारी योजनाओं को जिले के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना इसके लिए विभिन्न विभागों के अधिकारी संपर्क केंद्र के माध्यम से अपने विभाग द्वारा चलाई जाने वाली जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी वीडियो कॉलिंग के माध्यम से गांव के सरपंच सचिव को देते हैं ताकि सरपंच सचिव के माध्यम से यह जानकारी गांव के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच सके। साथ ही संपर्क केंद्र के द्वारा एक टोल फ्री नंबर 7786299028 जारी किया गया है जिस पर कॉल करके कोई भी व्यक्ति अपनी मांग एवं समस्याएं जिला प्रशासन के समक्ष प्रस्तुत कर सकता है। संपर्क केंद्र के माध्यम से यह मांग एवं समस्याएं संबंधित विभाग को भेज दी जाती हैं। कलेक्टर सोनी के मार्गदर्शन में इन मांग एवं समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जा रहा है। इसके अलावा कोई भी व्यक्ति दिये गए नंबर पर वीडियो कॉल करके भी अपनी शिकायतें दर्ज करा सकता है।


संपर्क केंद्र जिला प्रशासन की एक अनूठी पहल जिसके अनेक सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं चाहे वह विभागों द्वारा सरपंच सचिव को वीडियो कॉल के माध्यम से अपने विभाग से संबंधित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देना हो या फिर लोगों द्वारा संपर्क केंद्र में कॉल एवं वीडियो कॉल के माध्यम से अपनी मांग एवं समस्याएं जिला प्रशासन के समक्ष रखना हो। संपर्क केंद्र के माध्यम से बहुत से लोगों की समस्याओं का निराकरण किया जा चुका हैं। ऐसे ही एक प्रकरण केशकाल विकासखंड के अंतर्गत ग्राम कुएंमारी उप स्वास्थ्य केंद्र की है जहां स्वास्थ्य केंद्र में कुछ समय से पानी की समस्या होने पर स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों द्वारा संपर्क केंद्र के माध्यम से पानी की समस्या को लेकर शिकायत दर्ज कराया गया था। स्वास्थ्य केंद्र में पानी की असुविधा के कारण स्वास्थ्य सेवाएं सुलभ कराने सहित प्रसव कराने में समस्या आ रही थी। संपर्क केंद्र के माध्यम से क्रेडा और पीएचई विभाग को इसकी जानकारी होने पर तत्काल वहां बोर करवाया गया तत्पश्चात टैंक बनाकर सोलर पंप की भी व्यवस्था कर दी गई हैं जिससे वर्तमान में पानी की सुविधा हो जाने पर उप स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारी एवं ग्राम वासियों ने जिला प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित किया। 


माकड़ी ब्लॉक के ग्राम पंचायत लुभा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत एमबीबीएस डॉक्टर का माकड़ी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में संलग्न होने के कारण क्षेत्र के ग्रामवासियों को एमबीबीएस डॉक्टर की सुविधा नहीं मिल पा रही थी। संपर्क केंद्र के माध्यम से लुभा के ग्राम वासियों ने कलेक्टर से निवेदन किया कि उन्हें भी एमबीबीएस डॉक्टर से इलाज करवाने की सुविधा मिले तत्पश्चात कलेक्टर के निर्देश पर तत्काल ही ग्राम लुभा में संबंधित एमबीबीएस डॉक्टर की पदस्थापना की गई। अब वहां के ग्रामवासियों को एमबीबीएस डॉक्टर से चिकित्सा सुविधा मिल रही है। इसके अलावा ग्राम पंचायत लुभा के प्राथमिक शाला में शिक्षक की कमी थी। 63 बच्चों वाले इस प्राथमिक शाला में एक ही शिक्षक थे जो बीएलओ के साथ साथ 5 वर्ष के ऊपर के बच्चों को भी पढ़ा रहे थे। वे अकेले ही इतना सारा कार्य पूरी कुशलता से नहीं कर पा रहे थे इसलिए ग्राम पंचायत के द्वारा संपर्क केंद्र के माध्यम से एक अतिरिक्त शिक्षक की मांग की गई जिस पर तत्काल संज्ञान लेते हुए जिला प्रशासन द्वारा प्राथमिक शाला लुभा में एक अस्थाई शिक्षक की पदस्थापना की गई जिससे लुभा के ग्रामीण अत्यंत ही प्रसन्न हैं और उन्होनें इसके लिए जिला प्रशासन को सहृदय धन्यवाद दिया।



No comments