Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

*छत्तीसगढ़ विधानसभा उपाध्यक्ष एवं केशकाल विधायक संतराम नेताम ने केशकाल में 42 हितग्राहियों को बांटे वनाधिकार पट्टे*

रायपुर। विधायक केशकाल एवं उपाध्यक्ष छत्तीसगढ़ विधानसभा संतराम नेताम ने केशकाल में आदिम जाति एवं अन्य परंपरागत वन निवासी अधिनियम के तहत पात्र...



रायपुर। विधायक केशकाल एवं उपाध्यक्ष छत्तीसगढ़ विधानसभा संतराम नेताम ने केशकाल में आदिम जाति एवं अन्य परंपरागत वन निवासी अधिनियम के तहत पात्र 42 हितग्राहियों को वन अधिकार मान्यता पत्र एवं ऋण पुस्तिका प्रदान किया । बुधवार को केशकाल में प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष एवं केशकाल विधायक संतराम नेताम के हाथों से वनाधिकार पट्टे मिलने पर केशकाल ब्लॉक के कुल 42 हितग्राहियों ने शासन-प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त करते हुए अपने काबिज काश्त भूमि का हक मिलने पर प्रसन्नता जताया।


इस मौके पर छत्तीसगढ़ विधानसभा के उपाध्यक्ष संतराम नेताम ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि जिस प्रकार से छत्तीसगढ़ के मुखिया भूपेश बघेल जी के द्वारा छत्तीसगढ़ के मूलनिवासी एवं परंपरागत निवासियों के अधिकारों का संरक्षण करने के लिए पहल की गई है वह सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि बस्तर के सभी विधायकों ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मांग किया था कि जल्द से जल्द सभी पात्र हितग्राहियों को वनाधिकार पत्र दिया जाए। परिणामस्वरूप बस्तर के निवासियों की यह मांग पूरी हुई और पात्र हितग्राहियों को वनाधिकार पट्टे मिलने से उन्हें खेती-किसानी कर आय संवृद्धि करने का बेहतर अवसर मिला है। वहीं इन हितग्राहियों को मनरेगा एवं अन्य योजनाओं से लाभान्वित होने के साथ ही समर्थन मूल्य पर धान विक्रय करने के लिये सुविधा मिली है। जिससे इन हितग्राहियों के परिवारों में खुशहाली आयी है। विधानसभा उपाध्यक्ष नेताम ने कहा कि पूरे प्रदेश में कोण्डागांव जिले में सर्वाधिक हितग्राहियों को वनाधिकार मान्यता पत्र वितरित गया है। हमारा प्रयास है कि प्रत्येक पात्र हितग्राहियों को यह अधिकार पत्र मिले और इन हितग्राहियों का घर-परिवार खुशहाली और समृद्धि की ओर अग्रसर हो सके।


उन्होंने वनों के महत्व के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जंगल की सुरक्षा करना हम सभी का दायित्व है। जंगलों के कारण ही ग्रामीण क्षेत्र के लोग लघु वनोपज का संग्रहण करके अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर रहे हैं। वहीं वनोपज प्रसंस्करण से महिला समूहों और ग्रामीणों को अतिरिक्त आय का साधन प्राप्त हो रहा है। हमारी सरकार कोदो, कुटकी एवं रागी समेत दलहनों को भी समर्थन मूल्य में खरीद कर ग्रामीणों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए सकारात्मक प्रयास कर रही है। इस दौरान उर्दू अकादमी बोर्ड के सदस्य सगीर कुरैशी सहित क्षेत्र के जनप्रतिनिधी अगनु मण्डावी, पंकज नाग, वसीम मेमन, खिलेश्वर शोरी, अरमान मेमन तथा पंचायत पदाधिकारी और एसडीएम शंकरलाल सिन्हा, तहसीलदार आशुतोष शर्मा समेत अन्य विभागों के मैदानी अमले एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण हितग्राही मौजूद रहे।



No comments