Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

*बस्तर संभाग के कोंडागांव जिले में कोण्डागांव संजीवनी कोष की होगी स्थापना*

रायपुर। कलेक्टर दीपक सोनी द्वारा जिले में संचालित राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों तथा स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा हेतु जिला कार्यालय में स...



रायपुर। कलेक्टर दीपक सोनी द्वारा जिले में संचालित राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों तथा स्वास्थ्य सुविधाओं की समीक्षा हेतु जिला कार्यालय में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में कलेक्टर ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम, राष्ट्रीय परिवार नियोजन कार्यक्रम, आयुष्मान भारत योजना, राष्ट्रीय अंधत्व निवारण कार्यक्रम आदि की प्रगति पर विस्तृत चर्चा की। इस दौरान उन्होने जिला अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आवश्यक संसाधनों एवं मानव संसाधन की उपलब्धता पर चर्चा करते हुए उनकी आपूर्ति हेतु समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होने जिला अस्पताल में वाहन पार्किंग, विडियो कान्फ्रेंसिग रूम की स्थापना, फायर सेफ्टी उपकरणों तथा वाटर हार्वेस्टिंग की स्थापना के संबंध में निर्देश दिये। 




कलेक्टर सोनी ने जिले में कोण्डागांव संजीवनी कोष की स्थापना के निर्देश देते हुए ऐसे व्यक्ति या संस्थान जो कि स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में अपना सहयोग प्रदान करना चाहते हैं। उन्हें सुविधा उपलब्ध कराने को कहा। इस दौरान उन्होने कहा कि जिले के सुदूर क्षेत्रों में निजी अस्पतालों एवं अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का अभाव है। वहीं जिले के नागरिक पूरी उम्मीद के साथ स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए स्वास्थ्य संस्थानों में आते हैं। अतएव जिले में संवेदनशीलता के साथ पूरी सेवाभाव से स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर तरीकों से उपलब्ध कराये जाने की आवश्यकता है। सभी चिकित्सा कर्मियों को ग्रामीणों के लिए बेहतर सुविधायें उपलब्ध कराने हेतु प्रयास करना चाहिये। उन्होने राष्ट्रीय कार्यक्रमों के लक्ष्य को पूरा करने हेतु ध्यान केन्द्रित करने के साथ ही समय पर सभी चिकित्सा कर्मियों एवं चिकित्सकों को कार्य़क्षेत्रों में उपस्थित रहकर बेहतर सेवायें देने के भी निर्देश दिये तथा समय पर नहीं आने तथा लापरवाही बरतने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही करने कहा। 


इस दौरान कलेक्टर ने जिले में हुई स्वास्थ्यगत कारणों, प्रसव के दौरान तथा नवजात शिशुओं की मृत्यु के प्रकरणों के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुए मृतकों के परिजनों तथा प्रकरण को देखने वाले स्वास्थ्य कर्मियों से उनके कारणों तथा आगामी दिनों में ऐसे मामलों के बचाव की दिशा में समाधानों पर चर्चा की। इसके साथ ही उन्होने जिले में निर्माणाधीन स्वास्थ्य अधोसंरचनाओं के निर्माण कार्यो की समीक्षा करते हुए उन्हे जल्द से जल्द पूर्ण करने तथा स्वास्थ्य केन्द्रो में आये मरीजों का उपचार आयुष्मान कार्ड के माध्यम से करते हुए आयुष्मान कार्ड से अधिक से अधिक उपचार कराने को कहा। उन्होने कोरोना के देश-विदेश में बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग को तैयारियां करने को कहा। बैठक में एनिमिया मुक्त कोण्डागांव अभियान तथा मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना की भी विस्तृत समीक्षा की गई। इस अवसर पर डिप्टी कलेक्टर अमीत गुप्ता, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके सिंह, सिविल सर्जन डॉ. आरसी ठाकुर सहित सभी विकासखण्डों के बीएमओ, बीपीएम, बीडीएम, चिकित्सक तथा विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

No comments