Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

*कोंडागांव कलेक्टर दीपका सोनी ने विभागीय कार्यों की समीक्षा के लिए कृषि-सहकारिता विभाग के अधिकारियों की ली बैठक*

रायपुर। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर दीपक सोनी द्वारा विभागीय कार्यों की समीक्षा हेतु कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों की बैठक ...



रायपुर। जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर दीपक सोनी द्वारा विभागीय कार्यों की समीक्षा हेतु कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों की बैठक आहूत की गई। इस बैठक में कलेक्टर ने आगामी सत्र में होने वाले मक्का उत्पादन के लिए कृषकों को प्रेरित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जून 2023 में मक्का प्रसंस्करण प्लांट का निर्माण पूर्ण होने के साथ मक्के की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए मक्का उत्पादन को अधिक से अधिक बढ़ाने तथा कृषि विभाग के अधिकारियों को मक्का उपार्जन हेतु उसके उत्पादन के साथ विक्रय की व्यवस्था हेतु कार्ययोजना निर्माण के निर्देश दिए। उन्होंने प्लांट के काम पूर्ण होने के साथ अधिक से अधिक मक्के की आवश्यकता पर बल देते हुए उसकी आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु आवश्यकतानुसार उत्पादन सुनिश्चित करने को कहा।



इसके तहत उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत सभी किसानों को लाभ दिलाने हेतु ई-केवाईसी जल्द से जल्द शत-प्रतिशत पूर्ण करने को कहा ताकि अधिक से अधिक किसानों को इसका लाभ मिल सके। इसके अतिरिक्त उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड द्वारा किसानों को अधिक से अधिक ऋण उपलब्ध कराने के साथ अधिक से अधिक वनाधिकार पट्टा प्राप्त हितग्राहियों को भी लाभान्वित करने को कहा। मिलेट मिशन अंतर्गत रागी,कोदो-कुटकी को इस फसल वर्ष में अधिक से अधिक प्रोत्साहन देते हुए इनके रकबों में वृद्धि कराने के निर्देश दिए।


कलेक्टर ने बीज उत्पादन को प्रोत्साहित करने के साथ रागी प्रसंस्करण हेतु लिहागांव एवं छोटे राजपुर में प्रस्तावित मिलेट प्रसंस्करण प्लांट का निर्माण कार्य जल्द से जल्द प्रारंभ करने को कहा। इसके अतिरिक्त उन्होंने समस्त केंद्र एवं राज्य प्रवर्तित योजनाओं की जानकारी लेते हुए लघु धान्य फसलों के उपार्जन, गोधन न्याय योजना, ग्रामीण औद्योगिक पार्क के निर्माण एवं खाद्य प्रसंस्करण यूनिट की स्थापना के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करने हेतु तीव्र गति से कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने प्रगतिशील किसानों को निर्माणाधीन मक्का प्रसंस्करण प्लांट का भ्रमण कराकर उन्हें तथा स्थानीय ग्रामीणों को मक्का प्रसंस्करण प्लांट के संबंध में जागरूक करने हेतु भी निर्देशित किया। इस अवसर पर उप संचालक कृषि डीपी तांडे, मक्का प्रसंस्करण प्लांट के प्रबंध निर्देशक केएल उइके सहित कृषि विभाग के सभी विकासखंडों के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

No comments