Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

*राज्य के इस विश्वविद्यालय ने छात्राओं को “पीरियड्स” की छुट्टी देने की शुरूआत, लड़कियों के स्वास्थ्य को देखते हुए उठाया गया शानदार कदम*

रायपुर। केरल में एक उच्च शिक्षा संस्थान में लड़कियों के लिए एक अनोखा व शानदार कदम लिया गया है। कोचीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्याल मे...



रायपुर। केरल में एक उच्च शिक्षा संस्थान में लड़कियों के लिए एक अनोखा व शानदार कदम लिया गया है। कोचीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्याल में लड़कियां “मेंस्ट्रुएशन बेनिफिट” के तहत प्रत्येक सेमेस्टर में अटेंडेंस की कमी के लिए 2% अतिरिक्त छूट का दावा कर सकती हैं।


बता दें, कोचीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (क्यूसैट) के नियम में परीक्षा में बैठने के लिए प्रत्येक सेमेस्टर में 75% उपस्थिति अनिवार्य है। अब इस नए आदेश के बाद 75 प्रतिशत की जगह 73% अटेंडेंस होने पर भी लड़किया परीक्षाएं दे सकती हैं।आदेश में कहा गया है, “वीसी ने प्रत्येक सेमेस्टर में महिला छात्रों की उपस्थिति में कमी के लिए अतिरिक्त 2% की मंजूरी देने का आदेश दिया है।


इस फैसले के बाद केरल यूनिविर्टीज की महिला छात्रों को मासिक धर्म की वजह से होने वाली अटेंडेंस शॉर्टेज की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। गौरतलब है कि अभी एक निश्चित उम्र के आसपास लड़कियों को मासिक धर्म यानी पीरियड्स की समस्या होती है। इन दिनों में उनका स्वास्थ्य सामान्य नहीं रहता है, जिसके चलते उनकी दैनिक कार्य प्रभावित होता है। ऐसे में उन्हें पढ़ने जाने के लिए भी काफी मशक्कतों का सामना करना पड़ता था। केरल विश्वविद्यालय में प्रत्येक सेमेस्टर में 75% उपस्थिति अनिवार्य है, ऐसे में यह फैसला लड़कियों या महिलाओं के स्वास्थ्य को देखते हुए वाकई एक शानदार कदम है।

No comments