Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

*राजस्व प्रकरणों को संवेदनशीलता के साथ निराकृत करें- कलेक्टर दीपक सोनी, कोंडागांव जिले में कलेक्टर ने ली समय-सीमा की बैठक*

  रायपुर। कलेक्टर दीपक सोनी ने कलेक्टोरेट के सभागार में आयोजित समय-सीमा की बैठक के दौरान जिले में पात्र हितग्राहियों को वनाधिकार मान्यता पत्...

 


रायपुर। कलेक्टर दीपक सोनी ने कलेक्टोरेट के सभागार में आयोजित समय-सीमा की बैठक के दौरान जिले में पात्र हितग्राहियों को वनाधिकार मान्यता पत्र प्रदाय करने के लिए प्राथमिकता से पहल किये जाने कहा। वहीं वनाधिकार पट्टेधारियों को ऋण पुस्तिका वितरण में प्रगति लाये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को राजस्व प्रकरणों को संवेदनशीलता के साथ निराकृत करने निर्देशित करते हुए कहा कि सीमांकन, नामांतरण-बंटवारा के प्रकरणों के निराकरण में अद्यतन प्रगति लायें। इस दिशा में ग्रामीण सचिवालय सहित संवाद एवं समाधान शिविरों में बी-वन का वाचन कर फौती-नामांतरण करने के साथ ही अनिवार्य रूप से राजस्व अभिलेख भी दुरुस्त कराया जाये।


बता दें, कलेक्टर सोनी ने जिले के नगरीय निकायों के अंतर्गत राजीव गांधी आश्रय योजनान्तर्गत आवासीय पट्टा प्रदाय सहित नजूल एवं ववस्थापन सम्बन्धी प्रकरणों का निराकरण माहान्त तक सुनिश्चित किये जाने कहा। उन्होंने इस ओर सर्वेक्षण तथा अन्य प्रक्रिया की कार्यवाही अतिशीघ्र पूर्ण किये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। वहीं लोक सेवा गारन्टी अधिनियम के तहत प्राप्त आवेदन पत्रों का निराकरण समय-सीमा में सुनिश्चित किये जाने कहा। 


 कलेक्टर सोनी ने जिले में गोधन न्याय योजनान्तर्गत गौठानों में नियमित रूप से गोबर की खरीदी तथा वर्मी कम्पोस्ट खाद उत्पादन पर ध्यान केंद्रीत करने कहा। इस हेतु सम्बन्धित गांवों के ग्रामीणों,किसानों तथा पशुपालकों को गोबर विक्रय के लिए प्रेरित किये जाने कहा। वहीं इस ओर गौठान समिति को सक्रिय सहभागिता निभाने समझाईश देने कहा। कलेक्टर सोनी ने पशु चारे की समुचित उपलब्धता के लिए गौठानों में पैरादान प्रगति की जानकारी ली और किसानों को पैरादान किये जाने हेतु प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये तथा गौठानों में संग्रहित पैरा का सुरक्षित रखरखाव किये जाने के निर्देश दिये। कलेक्टर सोनी ने जिले में समर्थन मूल्य पर कोदो,कुटकी एवं रागी का उपार्जन बढ़ावा देने कहा और उपार्जित मिलेट्स का प्रसंस्करण करने के लिए छोटेराजपुर ग्रामीण औद्योगिक पार्क में प्लांट को शीघ्र प्रारंभ किये जाने कहा। उक्त प्रसंस्करण केन्द्र से जुड़े महिला स्व सहायता समूह को कांकेर जिले मिलेट्स प्रसंस्करण केन्द्र भेजकर प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिये। बैठक में डेयरी उद्यमिता, मत्स्यपालन हेतु ऋण-अनुदान प्रदान करने बैंकों को प्रेषित एवं स्वीकृति सहित वितरण स्थिति, खादी एवं ग्रामोद्योग के स्वरोजगार योजना से ऋण-अनुदान प्रदान करने के लिये बैंकों को भेजे गये प्रकरणों के साथ ही स्वीकृति एवं वितरण प्रगति की समीक्षा की गयी। वहीं नगरीय निकायों के अंतर्गत सड़कों के समुचित संधारण,जिला निर्माण समिति तथा लोक निर्माण विभाग के निर्माण कार्यों को पूरी गुणवत्ता के साथ सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिये गये। वहीं जल जीवन मिशन के कार्यों को तकनीकी मापदण्डों तथा गुणवत्ता के मानकों के अनुरूप कराये जाने के निर्देश दिये गये। बैठक में डीएफओ दक्षिण कोण्डागांव आरके जांगड़े सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों के अलावा जिले में पदस्थ एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ जनपद पंचायत तथा नगरीय निकायों के सीएमओ मौजूद थे।

No comments