Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

*कोंडागांव कलेक्टर ने ली जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक, जल जीवन मिशन के कार्यों को तकनीकी एवं गुणवत्ता के मानकों के अनुरूप सुनिश्चित करने के निर्देश*

  रायपुर। कलेक्टर दीपक सोनी द्वारा जल जीवन मिशन कार्य को तीव्र गति से संचालित कर नियत समय सीमा में पूर्ण करने हेतु जिला जल एवं स्वच्छता समित...

 


रायपुर। कलेक्टर दीपक सोनी द्वारा जल जीवन मिशन कार्य को तीव्र गति से संचालित कर नियत समय सीमा में पूर्ण करने हेतु जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक आहुत की गयी। इस बैठक में कलेक्टर ने ग्रामवार योजनाओं पर चर्चा करते हुए प्रत्येक ग्राम में जल जीवन मिशन के कार्यों में अद्यतन प्रगति लाये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होने जल जीवन मिशन के योजनाओं हेतु पाइप लाइन विस्तार कार्य तथा सोलर पम्प स्थापना के लिए संबंधित अधिकारियों से समन्वय करने तथा स्थानीय स्तर की समस्याओं के निराकरण किये जाने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को दिये। 



कलेक्टर सोनी ने जल जीवन मिशन के कार्यों को पूरी तकनीकी मापदण्डों तथा गुणवत्ता के मानकों का परिपालन सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए। वहीं पूर्ण किये गये योजनाओं के समुचित संचालन एवं रखरखाव हेतु स्थानीय युवाओं को प्रशिक्षित कर उन्हे पम्प ऑपरेटर एवं प्लम्बर के रूप में रोजगार प्रदान किये जाने कहा। जिससे योजना के निर्माण उपरांत 6 माह तक ठेकेदार की देखरेख एवं संचालन के पश्चात भी योजना बेहतर रूप से संचालित होती रहे। 


इस दौरान कलेक्टर ने जल जीवन मिशन के निर्माण कार्यों में विलम्ब करने वाली फर्मों के द्वारा कार्यों को तीव्र गति से करवाने कहा, वहीं ऐसे फर्मों को पुनः कार्य आबंटित नहीं किये जाने के निर्देश दिये। इसके अलावा क्रेडा विभाग को जल्द से जल्द स्वीकृत परियोजनाओं को तेजी के साथ संचालित कर अतिशीघ्र पूर्ण करने को कहा। वहीं राज्य द्वारा चिन्हीत नेशनल जल जीवन मिशन के माध्यम से केआरसी प्रशिक्षण प्रदान किये जाने के निर्देश दिये। इस दिशा में जिले के अंतर्गत 150 हितधारकों को प्रशिक्षण प्रदान किये जाने कहा। बैठक के दौरान उन्होने गांव-गांव जागरूकता अभियान चलाकर पेयजल के उपयोग, सामुदायिक सहभागिता राशि के निर्धारण एवं योजना के संबंध में जानकारी प्रदान कर इसे जनांदोलन के रूप में आगे बढ़ाने को कहा। बैठक में अवगत कराया गया कि जिले के अंतर्गत पूर्ण 36 योजनाओं के सुचारू संचालन के लिए संबंधित फर्मों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत प्रेम प्रकाश शर्मा, संयुक्त कलेक्टर एवं सहायक आयुक्त आदिवासी विकास मनोज कोसरिया, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता हरि सिंह मरकाम, कार्यपालन अभियंता जल संसाधन टीआर मेश्राम तथा जिला जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्य अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments