Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

*राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर कोंडागांव जिले में उत्साहपूर्वक मनाया गया छत्तीसगढ़ गौरव दिवस*

रायपुर। राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर जिले में छत्तीसगढ़ गौरव दिवस उत्साह पूर्वक मनाया गया। इस मौके पर जिले के गौठानों, प्राथमि...




रायपुर। राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर जिले में छत्तीसगढ़ गौरव दिवस उत्साह पूर्वक मनाया गया। इस मौके पर जिले के गौठानों, प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों, लैम्पस समितियों, धान खरीदी केन्द्रो, नगरीय निकायों में छत्तीसगढ़ गौरव दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान जिले के कोण्डागांव ब्लाक अंतर्गत सितली गौठान में जिला स्तरीय कार्यक्रम में विधायक कोण्डागांव मोहन मरकाम, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्रीमती भगवती पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधी और कलेक्टर दीपक सोनी, सीईओ जिला पंचायत प्रेम प्रकाश शर्मा तथा जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन सम्मिलित हुए। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों ने राजधानी रायपुर में आयोजित राज्य स्तरीय छत्तीसगढ़ गौरव दिवस पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के संदेश को तन्मयता के साथ सुना। 



मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस अवसर पर आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि बीते 4 वर्षों में छत्तीसगढ़ सरकार ने विकास के नये आयाम स्थापित किये हैं। वहीं किसानों, पशुपालकों, श्रमिकों, युवाओं सहित सभी वर्गों के हितों की दिशा में उल्लेखनीय पहल किया है। उन्होने इस मौके पर मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा की घोषणा करते हुए इस योजना के लिए 100 करोड़ रूपए, सभी स्कूलों, आश्रम-छात्रावासों एवं शासकीय भवनों के रख-रखाव तथा उन्नयन के लिए 1000 करोड़ रूपए और तकनीकी शिक्षा के स्तर में सुधार की दिशा में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं के उन्नयन हेतु स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट आईटीआई योजना के लिए 1200 करोड़ रूपए की घोषणाा की।



सितली में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में विधायक मोहन मरकाम ने राज्य सरकार के 4 वर्षों की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए स्थानीय हल्बी बोली में कहा कि बापूजी के ग्राम स्वराज की सपना को हमारी सरकार साकार कर रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार ने इस दिशा में सुराजी गांव योजना चलाकर प्रदेश में विकास की नई ईबारत लिखा है। किसानों, पशुपालकों, श्रमिकों, भूमिहीन कृषि श्रमिकों सभी के लिए कल्याणकारी योजनाएं संचालित है। उन्होने कहा कि 2018 में सरकार बनते ही सबसे पहले किसानों की कर्जमाफी हुई। वहीं किसानों के आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए खेती-किसानी पर ज्यादा ध्यान केन्द्रीत किया गया। हमारी सरकार की सोच है कि किसान समृद्ध होंगे तो प्रदेश समृद्धि और खुशहाली की ओर अग्रसर होगा। वहीं छत्तीसगढ़ की संस्कृति, रीति-रिवाज, तीज-त्यौहार और खेलकूद, सांस्कृतिक धरोहरों के संरक्षण-संवर्धन की दिशा में सकारात्मक पहल कर गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की परिकल्पना को साकार कर रहे हैं। 


इस मौके पर कलेक्टर दीपक सोनी ने कहा कि बीते 4 वर्षों में जिले ने विकास के नये कीर्तिमान गढ़े हैं, नये सड़कों सहित पुल-पुलिया के निर्माण, नवीन स्वामी आत्मानंद स्कूल एवं नये कॉलेज खोलने सहित नवीन तहसील और उप तहसील गठित किये गये हैं। समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन के लिए किसान पंजीयन में करीब दुगुनी वृद्धि हुई है। इसके साथ ही धान उपार्जन में भी दुगुनी बढ़ोतरी हुई है। जिले को कुपोषण मुक्त बनाने की दिशा में आशातीत सफलता हासिल हो रही है और विगत 4 वर्षों में 20 प्रतिशत से ज्यादा कुपोषण दर में कमी आयी है। जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए पहल करने के फलस्वरूप अब जिला अस्पताल में आधुनिक उपकरणों की सुविधा, ऑपरेशन थियेटर, हमर लैब की स्थापना सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार हुआ है। दूरस्थ ईलाके के करीब एक लाख 75 हजार से अधिक लोगों को मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना से लाभान्वित किया गया है। जिले के गर्भवती माताओं, बालिकाओं और महिलाओं को एनीमिया से मुक्त करने के लिए एनीमिया मुक्त कोण्डागांव अभियान चलाया जा रहा है। जिले में मक्का की भरपूर उत्पादन के मद्देनजर एथेनॉल प्लांट निर्माण को जून 2023 तक पूरा किया जायेगा, जिससे 45 हजार कृषक जुड़े हैं। इस प्लांट में करीब 300 लोगों को रोजगार मिलेगा। कलेक्टर श्री सोनी ने कृषि एवं रोजगार की दिशा में सार्थक पहल करने पर जोर देते हुए कहा कि जिले के सभी लोगों के सहयोग से अब कोण्डागांव को कला नगरी के साथ-साथ पर्यटन नगरी सहित रोजगार नगरी के रूप में स्थापित करेंगे। इस दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष भगवती पटेल ने भी राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर जिले के विकास उपलब्धियों को रेखांकित किया। आरंभ में विधायक एवं जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। वहीं 2 लाख रूपये के लागत से निर्मित की जाने वाली देवगुड़ी का भूमिपूजन किया गया। इस अवसर पर उल्लेखनीय कार्य करने वाले कृषि सखी, पशु सखी, गौठान समिति के सदस्यों और महिला स्वसहायता समूहों के सदस्यों को शॉल एवं श्रीफल भेट कर सम्मानित किया गया। इस मौके पर जनपद पंचायत अध्यक्ष शिवलाल मण्डावी, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष मनोज सेठिया तथा क्षेत्र के जनप्रतिनिधी, पंचायत पदाधिकारी और एसडीएम चित्रकांत ठाकुर एवं अन्य अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।

No comments