Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

*उपार्जन में किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधा पर केंद्रों पर ही तुरन्त करें निदान- कलेक्टर कोंडागांव*

 कोण्डागांव, 05 नवम्बर 2022। शनिवार को कलेक्टर दीपक सोनी की अध्यक्षता में एकदिवसीय धान एवं मक्का उपार्जन व्यवस्थाओं हेतु नोडल अधिकारियों, प...

 कोण्डागांव, 05 नवम्बर 2022। शनिवार को कलेक्टर दीपक सोनी की अध्यक्षता में एकदिवसीय धान एवं मक्का उपार्जन व्यवस्थाओं हेतु नोडल अधिकारियों, प्रबंधकों, समिति प्रभारियों एवं ऑपरेटरों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण में कलेक्टर ने धान एवं मक्का उपार्जन के लिए सभी समितियों में किसानों की सुविधा हेतु छायादार शेड एवं पेयजल की व्यवस्था के साथ उनकी सुविधा हेतु अन्य व्यवस्थाओं को करने के निर्देश दिए। धान की रक्षा हेतु सभी प्रबंधकों को डनेज लगाने के साथ फेंसिंग करने एवं समितियों में साफ सफाई की व्यवस्था कराने को कहा।



कलेक्टर ने सभी किसानों से अच्छा व्यवहार करने के साथ किसी प्रकार की समस्या आने पर तुरंत नोडल अधिकारी एवं जिले के संबंधित अधिकारी को उसकी सूचना देते हुए किसानों के वैध सीमा के अंतर्गत धान के शतप्रतिशत उपार्जन को कहा। उन्होंने धान एवं मक्का उत्पादन के समय रकबे के संबंध में किसी प्रकार की तकनीकी समस्या होने पर तुरंत संबंधित क्षेत्र के पटवारी एवं तहसीलदार के माध्यम से समस्या के निदान हेतु चर्चा कर तत्काल समाधान हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके अतिरिक्त उन्होंने अन्य राज्यों से अवैध रूप से आने वाले धान को रोकने हेतु सीमावर्ती क्षेत्रों में नाकाबंदी के साथ सभी प्रबंधकों को इसकी कड़ी निगरानी करते हुए उन पर रोक लगाना के निर्देश दिए।


*किसानों हेतु जिलास्तरीय हेल्पलाइन नम्बर जारी*


राज्य शासन द्वारा किसानों की सुविधा हेतु जारी किए गए "टोकन तुंहर द्वार" ऐप में रजिस्ट्रेशन के समय किसानों को बार-बार टोकन लेने पर होने वाली समस्या के संबंध में अवगत कराने हेतु अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि सभी केंद्रों में आवश्यक जानकारियों को फ्लेक्स के माध्यम से प्रदर्शित कर उसमें जिले के हेल्प लाइन नम्बर 07786-299028 को भी शामिल करने को कहा। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर के निर्देश पर जिले में किसानों की सुविधा हेतु संपर्क केंद्र में धान एवं मक्का उपार्जन हेतु हेल्पलाइन नंबर स्थापित किया गया है। इस नम्बर पर किसी भी किसान को कोई भी समस्या होने पर वह सीधे संपर्क कर जानकारी दे सकते हैं। जिसका तुरन्त समाधान किया जाएगा। इस अवसर पर जिला खाद्य अधिकारी दिनेश्वर प्रसाद, सहायक पंजीयक केएल उईके, डीएमओ रविकांत नेताम, सीसीबी नोडल फैज खान, सहायक खाद्य अधिकारी नवीन चन्द्र श्रीवास्तव, रबिया खानसहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


ज्ञात हो कि प्रदेश भर में 01 नवंबर से धान एवं मक्का उत्पादन का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। जिसके जिले में 57 धान उपार्जन केंद्र स्थापित किये गए हैं। जिले के 48795 किसानों ने इस खरीफ वर्ष में उपार्जन हेतु पंजीयन करवाया है। विगत खरीफ वर्ष की तुलना इस वर्ष 5000 अधिक किसानों ने पंजीयन कराया है। जिससे पंजीयन में 16% की वृद्धि दर्ज की गई है।

No comments