Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

राजधानी रायपुर बनेगा ग्रेटर रायपुर, नवा रायपुर और दुर्ग-भिलाई भी होंगे शामिल,

 रायपुर: अगले 10 वर्षों में रायपुर के नए 65 गांव शहर बन जाएंगे। इसके अलावा ग्रेटर रायपुर क्षेत्र में तीन नेशनल और चार स्टेट हाइवे को रखा गया...

 रायपुर: अगले 10 वर्षों में रायपुर के नए 65 गांव शहर बन जाएंगे। इसके अलावा ग्रेटर रायपुर क्षेत्र में तीन नेशनल और चार स्टेट हाइवे को रखा गया है, जिसमें आठ तहसीलें, 23 छोटे शहर और 900 गांवों को जोड़ने की योजना बनाई गई है।


नेशनल हाइवे-53 से जुड़ने के बाद नवा रायपुर सीधे ही भिलाई और दुर्ग से जुड़ जाएगा। इसके साथ ही एनएच-200 और एनएच-43 को भी ग्रेटर रायपुर का हिस्सा बनाया गया है।


नवा रायपुर, मौजूदा रायपुर, दुर्ग और भिलाई को मिलाकर ग्रेटर रायपुर का प्लान आगामी 40 वर्षों के लिए राजधानी को पूर्ण विकसित शहर बनाने की योजना को पूरा करेगा। इन चारों शहरों और 23 कस्बों को मिलाकर ग्रेटर रायपुर का प्रोजेक्ट नौ वर्ष पहले बनाया गया था, ताकि 45 लाख आबादी के लिए यह नया शहर 40 वर्षों तक उपयोगी हो।


चारों शहरों के बीच सड़क व रेल कनेक्टिविटी का काम तेजी से चल रहा है। नवा रायपुर से दुर्ग और भिलाई के लिए सिक्स लेन के साथ फ्लाइओवर का भी काम प्रगति की और है। इसके अलावा भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत अलग सड़क राजनांदगांव-दुर्ग से होते हुए सीधे ओडिशा को जोड़ेगा। इसके लिए रायपुर से भिलाई के बीच पकड़ने वाले कस्बों में फ्लाइओवर भी आकार ले रहा है।




रायपुर अब स्मार्ट सिटी:


रायपुर अब स्मार्ट सिटी में तब्दील होते जा रहा है। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत राजधानी में कई नए विकास कार्य हुए। स्मार्ट रोड से लेकर बूढ़ातालाब का सौंदर्यीकरण हुआ है। अब पहले के रायपुर और बाद के रायपुर में काफी फर्क नजर आ रहा है।


11 लाख से 28 लाख तक पहुंची वाहनों की संख्या:


ग्रेटर रायपुर का प्लान 2013 में बनाया गया गया था। उस दौरान रायपुर, भिलाई और दुर्ग में वाहनों की संख्या 11 लाख थी, जबकि इस नए प्लान के हिसाब से वाहनों की संख्या 28 लाख तक पहुंच गई है। ऐसे में नए प्लान के हिसाब में सभी वाहनों को ध्यान में रखकर कार्य किया जाएगा।


यह है योजनाएं:


1.एनएच-53 से जुड़ते ही दुर्ग और राजनांदगांव से जुड़ेगा नवा रायपुर


2. नेशनल हाइवे-53 से जुड़ने के बाद नवा रायपुर सीधे ही दुर्ग भिलाई और राजनांदगांव से जुड़ जाएगा। इसके साथ ही एनएच 200 और एनएच 43 को भी जोड़ने का प्लान ग्रेटर रायपुर का हिस्सा है। वहीं, ग्रेटर रायपुर के प्लान में 3 नेशनल और 4 स्टेट हाइवे को रखा गया है।


3. रायपुर से दुर्ग के बीच 2025 तक ट्रेनें 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने लगेंगी।


4. चार शहरों को जोड़ने के लिए नया रेल नेटवर्क तैयार किया जा रहा है। अभी नवा रायपुर में पटरी बिछाने का काम चल रहा है। इसके पूरा होते ही नवा व पुराना रायपुर के अलावा भिलाई-दुर्ग भी आपस में जुड़ जाएंगे।

No comments