Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

ना सुन सकने वाले भी कर सके बातचीत यही हैं सांकेतिक भाषा मनाने का उद्देश्य ;

  छत्तीसगढ़। राजधानी रायपुर के सुंदर नगर में स्थित हैं, छत्तीसगढ़  का प्रथम श्रवण बाधिर आवासीय महाविद्यालय "कोपलवाणी"। विश्व बाधिर...

 


छत्तीसगढ़। राजधानी रायपुर के सुंदर नगर में स्थित हैं, छत्तीसगढ़  का प्रथम श्रवण बाधिर आवासीय महाविद्यालय "कोपलवाणी"। विश्व बाधिर दिवस के उपलक्ष्य में महाविद्यालय में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जानकारी के अनुसार सितंबर माह में ही "सांकेतिक भाषा" को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त हुई थी।

  


कोपलवाणी महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र छात्राओं को शिक्षित करने वाले शिक्षकों का शहर के सामाजिक संस्थानों द्वारा सम्मान किया गया। "आभास" संस्था , सक्षम , वा बहुत से सामाजिक संस्थान उपस्थित थे। महाविद्यालय के प्राचार्या द्वारा मूक बाधिर बच्चों के मनोस्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। उनकी प्रतिभाएं व कौशल के बारे में सामाजिक संस्थानों को बताया गया और साथ ही उनके रोजगार सृजन के लिए लोगों को जागरूक किया गया। 


बता दें , कोपलवाणी में मूक बाधिर बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा से लेकर स्नातक , डिप्लोमा तक की पढ़ाई करवाई जाती है। दिव्यांग बच्चों के भविष्य निर्माण को लेकर कोपलवाणी महाविद्यालय दृढ़ संकल्पित है।

No comments