Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

*आधार कार्ड में करें कुछ इस तरह के बदलाव नहीं तो बंद हो जाएगी सुविधा ; यह होंगे जरूरी दस्तावेज*

  दिल्ली।   आधार कार्ड की अनिवार्यता आज हर काम के लिए जरूरी हो गई हैं। तमाम तरह की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आधारकार्ड को अपडेट करने की जर...

 


दिल्ली।  आधार कार्ड की अनिवार्यता आज हर काम के लिए जरूरी हो गई हैं। तमाम तरह की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आधारकार्ड को अपडेट करने की जरूरत होती है, आज यह आधारकार्ड सबसे बेहद जरूरी दस्तवेजों में आता है।  वहीं आधार से जुड़ी आपकी जानकारी को सुरक्षित रखने का काम  आपका मोबाइल नंबर करता है।  आपके आधारकार्ड आपका मोबाइल नंबर जुड़ा नहीं है तो आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी बात यह है कि आप अपने सही और एक्टिव मोबाइल नंबर को अपने सांथ रखे जिसे आप आधारकार्ड से जोड़ने वाले है।

आधार में मोबाइल नंबर जोडने के लिए नहीं पेश करना होगा जरूरी दस्तावेज ;


बता दें कि अगर आप अपने आधार कार्ड (Aadhaar Card) में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कराना चाहते हैं तो आपको किसी तरह का कोई दस्तावेज पेश नहीं करना होगा। आपको सिर्फ आधार अपडेट फॉर्म भरना होगा। इसमें आपको अपना मौजूदा मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। साथ ही शुल्क जमा करना होगा।


आधार कार्ड में कुछ इस तरह का करें बदलाव .....

 


• सबसे पहले आपको आधार एनरोलमेंट/अपडेट सेंटर पर जाना होगा।


• इसके बाद आधार कार्ड (Aadhaar Card) सुधार फॉर्म भरना होगा।


• जिस मोबाइल नंबर को आपको अपडेट करना होगा उस नंबर को इस फॉर्म पर भर दें। फिर फॉर्म को जमा कर दें।

फिर प्रमाणीकरण के लिए आपको अपना बायोमेट्रिक्स देना होगा।


• इसके बाद कार्यपालक द्वारा आपको एक रीसीट दी जाएगी।

इस रीसीट में आपको एक रिक्वेस्ट नंबर (URN) मिलेगा।

URN का इस्तेमाल कर आप अपना अपडेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं।

बता दें कि आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के बाद आपको नया आधार कार्ड लेने की भी जरूरत नहीं है। जब आपका नया मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर हो जाएगा तो आपको आधार के उसी बदले हुए मोबाइल नंबर पर OTP रीसीव होने लगेंगे। अगर आपको आधार का अपडेट स्टेटस देखना है तो आप UIDAI के टोल-फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर भी जान सकते हैं।

No comments