Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

ब्रेकिंग

latest

छत्तीसगढ़ में 16 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, 9वी से 12वी तक लगेंगी कक्षाएं। स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय टेकाम द्वारा दि जानकारी...

  रायपुर,।   छत्तीसगढ़ सरकार ने स्कूल खोलने का मन बना लिया है। स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज इसकी जानकारी दी। अगले सप्ताह प्...


 रायपुर,। छत्तीसगढ़ सरकार ने स्कूल खोलने का मन बना लिया है। स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज इसकी जानकारी दी। अगले सप्ताह प्रदेश के हाई व हायर सेकंडरी स्कूल (9 से 12वीं ) 16 फरवरी से खुल जाएंगे। कल होने जा रही कैबिनेट की बैठक में मुहर लगेगी।

मंत्री टेकाम ने बताया कि स्कूल खोलने की पूरी तैयारी कर ली गई है। 13 फरवरी को होने वाली कैबिनेट की बैठक में इस पर निर्णय ले लिया जाएगा। हालांकि कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखकर स्कूल खोले जाएंगे। छात्रों को मास्क लगाकर स्कूल आना होगा। स्कूलों में सैनिटाइज किया जाएगा। पिछले साल मार्च में कोरोना संक्रमण शुरू होते ही स्कूल बंद कर दिए गए थे।

फिलहाल हाई व हायर सेकंडरी स्कूलों को खोला जाएगा, जिससे बच्चे कोरोना से बचाव के लिए जरूरी सावधानियां बरत सकें। इसके बाद अगली कड़ी में पहली से लेकर आठवीं कक्षाओं में पढ़ाई शुरू होगी। हालांकि नए सत्र से ही प्राइमरी व मिडिल स्कूलों में पढ़ाई शुरू होने की बात कही जा रही है।

इसके बाद बच्चों की पढ़ाई को ध्यान में रखकर ऑनलाइन और मोहल्ला क्लास के जरिए पढ़ाई शुरू की गई थी। बोर्ड कक्षाओं में अभी प्रैक्टिकल परीक्षाएं होनी है। इसके अलावा बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित की जाएंगी। इससे पहले नवमीं से बारहवीं तक की नियमित कक्षाएं शुरू करने का फैसला किया गया है।

सेनिटाइजेशन व साफ-सफाई को लेकर भी ध्यान
स्कूल खोलने से पहले सेनिटाइजेशन कराना होगा। इसके अलावा बच्चों के लिए मास्क अनिवार्य होगा। बैठक व्यवस्था में भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना होगा। स्कूल की साफ-सफाई का भी विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा। इसके लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी की जाएगी।